आरोग्यराष्ट्रीय

Corona Vaccine Update: हैदराबाद से दिल्ली पहुंची भारत बायोटेक की ‘देसी वैक्सीन’

कोरोना की वैक्सीन (Corona Vaccine) का इंतजार खत्म हो गया है। मंगलवार को जहां सीरम इंस्टीट्यूट (Serum Institutue of India) की कोविशील्ड (Covishield) वैक्सीन को पुणे से देश के विभिन्न शहरों में पहुंचाया गया। वहीं आज हैदराबाद की भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की वैक्सीन Covaxin को दिल्ली सहित दूसरे शहरों में पहुंचाया जा रहा है। बता दें कि भारत में 16 जनवरी से वैक्सीनेशन प्रोग्राम की शुरुआत की जाएगी। इससे पहले जनवरी की शुरुआत में भारत में सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवेक्सीन को इमर्जेंसी इस्तेमाल की अनुमति दे दी गई थी।

प्राप्त जानकारी के अनुसार बुधवार सुबह 6 बजकर 40 मिनिट पर एयर इंडिया की फ्लाइट AI 559 से भारत बॉयो टेक की कोवैक्सीन का पहला कंसाइनमेंट हैदराबाद से नई दिल्ली के लिए रवाना हुआ।

‘कोविशील्ड’ वैक्सीन (Covishield Vaccine) की पहली खेप मंगलवार तड़के ‘सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया’ (Serum Institute of India) से रवाना हुई। तापमान नियंत्रित तीन ट्रक तड़के पांच बजे से कुछ समय पहले पुणे हवाई अड्डे जाने के लिए ‘सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया’ से रवाना हुए। पुणे हवाईअड्डे से इन टीकों को हवाई मार्ग के जरिए भारत के अन्य हिस्सों में पहुंचाया जाएगा। टीकों को इंस्टीट्यूट से रवाना करने से पहले एक पूजा भी की गई थी।

आपको बता दें कि भारत दो-दो मेड इन इंडिया वैक्सीन के साथ टीकाकरण अभियान शुरू करने वाला है। सरकार ने तीन करोड़ हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए दोनों वैक्सीन की 6 करोड़ डोज का ऑर्डर दिया है। इतने वैक्सीन के लिए सरकार दोनों कंपनियों को करीब 1300 करोड़ रुपये का भुगतान करेगी। सूत्रों के मुताबिक भारत बायोटेक को 55 लाख वैक्सीन की डोज का ऑर्डर दिया गया है। जबकि सीरम इंस्टीट्यूट को अभी 1 करोड़ 10 लाख डोज का ऑर्डर दिया गया है…बाकी 4 करोड़ पचास लाख वैक्सीन की डोज अप्रैल में लेगी।

इन शहरों को भेजी गई वैक्सीन
दिल्ली करनाल चंडीगढ़ लखनऊ चेन्नई बैंगलुरु हैदराबाद विजयवाड़ा भुवनेश्वर कोलकाता गुवाहाटी पटना अहमदाबाद

Share With Your Friends If you Loved it!
  •  
  •  
  •  
  •