latestताजा खबरेदुनिया

लॉन्च के कुछ मिनट बाद ही रॉकेट फेल हो गया, ब्लू ओरिजिन का NS23 मिशन मौत के करीब पहुंच गया, घड़ी

उड़ान में बस एक मिनट से अधिक समय में ब्लू ओरिजिन के NS23 मिशन ने एक रोड़ा मारा है। रोड़ा ने एक गर्भपात प्रणाली शुरू कर दी, जिसने चालक दल के कैप्सूल को रॉकेट से दूर कर दिया, जो तब सुरक्षित रूप से पृथ्वी पर नीचे उतर गया।

ब्लू ओरिजिन ने बिना चालक वाली उड़ान पर बूस्टर विफलता पर करीबी दाढ़ी को दोषी ठहराया और जोड़ा “एस्केप सिस्टम डिज़ाइन के रूप में प्रदर्शन किया।”

सौभाग्य से, 36 विज्ञान पेलोड के साथ अंतरिक्ष में जाने वाले अंतरिक्ष यान में कोई इंसान नहीं था। ब्लू ओरिजिन का यह 23वां लॉन्च था, जिसने इस साल कई लॉन्च किए हैं, जिसमें पर्यटक अंतरिक्ष में एक संक्षिप्त आनंद के लिए जा रहे हैं।

मिशन को शुरू में 31 अगस्त को लॉन्च करने की योजना थी

मिशन को शुरू में 31 अगस्त को लॉन्च करने की योजना थी, लेकिन तकनीकी और मौसम के मुद्दों के कारण बार-बार देरी हुई। मिशन ने सोमवार को वेस्ट टेक्सास में लॉन्च साइट वन से उड़ान भरी। इस साल न्यू शेपर्ड कार्यक्रम के लिए यह चौथी उड़ान थी, अगस्त 2021 में एनएस-17 के बाद पहली समर्पित पेलोड उड़ान और इस बार इस्तेमाल किए जा रहे वाहन के लिए नौवीं उड़ान

जबकि न्यू शेपर्ड पर जाने वाले दो पेलोड अंतरिक्ष पर्यावरण के परिवेश के संपर्क के लिए न्यू शेपर्ड बूस्टर के बाहरी हिस्से में उड़ रहे थे, 18 अन्य को नासा द्वारा उड़ान अवसर कार्यक्रम के तहत वित्त पोषित किया गया था।

इस बीच, 24 पेलोड K-12 स्कूलों, विश्वविद्यालयों और एसटीईएम-केंद्रित संगठनों से थे, जिनमें अमेरिकन इंस्टीट्यूट ऑफ एरोनॉटिक्स एंड एस्ट्रोनॉटिक्स (AIAA), अमेरिकन सोसाइटी फॉर ग्रेविटेशनल एंड स्पेस रिसर्च (ASGSR), और SHAD कनाडा STEM फाउंडेशन शामिल हैं।

Share With Your Friends If you Loved it!