• March 4, 2024

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को सात विकेट से हराया, सीरीज में 1-1 की बराबरी की, श्रेयस का शतक

टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज बचाने के लिए रविवार को करो या मरो के दूसरे वनडे में हरहाल में जीत दर्ज करनी होगी। रांची में हारते हैं तो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम घर में लगातार दूसरी सीरीज गंवाएगी। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने 2015 में भारत की धरती पर पांच मैचों की सीरीज 3-2 से जीती थी। भारतीय टीम 12 साल से अपने घर में दक्षिण अफ्रीका से वनडे सीरीज ने जीत सकी है। 

भारत और दक्षिण अफ्रीका ने अब तक 12 द्विपक्षीय वनडे सीरीज खेली हैं। इनमें भारत ने चार, तो दक्षिण अफ्रीका ने छह सीरीज में जीत दर्ज की है। एक सीरीज ड्रॉ रही और एक कोई परिणाम नहीं निकल सका। भारत ने दक्षिण अफ्रीका में भी इस साल हुई वनडे सीरीज 0-3 से गंवाई थी।

लखनऊ में हार गई थी टीम इंडिया

इस समय सभी निगाहें टी-20 विश्वकप खेलने के लिए ऑस्ट्रेलिया पहुंची रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम के अभ्यास मैचों पर हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चल रही तीन मैचों की वनडे सीरीज में उन खिलाड़ियों को शामिल किया गया है, जो ऑस्ट्रेलिया जाने से चूक गए। दीपक चाहर चोट की वजह से टीम से बाहर हो गए हैं। उनकी जगह वॉशिंगटन सुंदर को शामिल किया गया है। लखनऊ में हुए पहले मैच में भारतीय टीम 9 रन से हार गई थी। सीरीज में भारत अभी 0-1 से पीछे चल रहा है।

शीर्षक्रम की बल्लेबाजी में सुधार की जरूरत 

पहले मैच में मोहम्मद सिराज और आवेश खान प्रभावी प्रदर्शन नहीं कर सके। संभावना जताई जा रही है कि बंगाल के पेसर मुकेश कुमार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण का मौका मिल सकता है। पहले मैच में श्रेयस अय्यर ने अर्धशतीय पारी खेली थी। वह टी-20 विश्वकप की स्टैंडबाय सूची में हैं। इसलिए उन्हें बल्लेबाजी में आगे बढ़कर प्रदर्शन करना होगा। पहले मैच में असफल रहे शीर्षक्रम के बल्लेबाजों को भी अपने स्तर में सुधार की जरूरत है।

Share With Your Friends If you Loved it!