• March 4, 2024

इंडिया गठबंधन: 5 राज्यों के चुनाव बीतते ही शुरू हो जाएंगे दांव-पेंच

इंडिया

पांच राज्यों के चुनाव निपटने से पहले ही लोकसभा चुनाव के लिए दांव-पेंच शुरू हो गए हैं। विपक्षी गठबंधन इंडिया में क्षेत्रीय दलों ने लामबंदी की कवायद शुरू कर दी है। इसी के तहत सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव रविवार शाम दो दिवसीय दौरे पर चेन्नई पहुंच गए, जहां वे पूर्व प्रधानमंत्री वीपी सिंह के प्रतिमा अनावरण समारोह में भाग लेंगे।

इस दौरान डीएमके नेता और तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन से वे मौजूदा राजनीतिक स्थितियों पर चर्चा करेंगे। अगले माह अखिलेश पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी से भी मुलाकात कर सकते हैं।

Also Read: Transgender players banned from international women’s cricket by ICC

कांग्रेस को लेकर सशंकित हैं क्षेत्रीय दल

इंडिया गठबंधन के घटक दलों के बीच सीटों का बंटवारा काफी हद तक इन राज्यों के चुनाव परिणामों पर भी निर्भर करेगा। सूत्रों का मानना है कि कांग्रेस का प्रदर्शन बेहतर रहने की स्थिति में वह अधिक सीटों के लिए दबाव बनाएगी। अन्य दल भी चुनाव परिणामों का अपने नजरिये से विश्लेषण करेंगे और उसके आधार पर सीटों का बंटवारा चाहेंगे।

Also Read: Tamil Nadu Takes Cue from ‘Shark Tank,’ Unveils TV Show to Empower Entrepreneurs

मध्य प्रदेश के चुनाव में जिस तरह से सपा और कांग्रेस के रिश्ते तल्ख हुए, उसका असर यूपी की लोकसभा सीटों के बंटवारे पर पड़ सकता है। सपा सूत्रों के मुताबिक, वैसे भी सीटों की साझेदारी के उसके पिछले अनुभव अच्छे नहीं रहे हैं।

चाहे, वह कांग्रेस के साथ रहा हो या फिर बसपा के साथ। क्षेत्रीय दलों को गठबंधन राजनीति का एक खतरा अपना वोट बैंक खिसकने का भी रहता है। यूपी में इसका उदाहरण कम्युनिस्ट पार्टियां हैं, जो 60 व 70 के दशक में लोकसभा की 4-5 सीटें जीतती थीं, लेकिन 1989 में जनता दल के साथ गठबंधन में गईं और उनका वजूद ही खत्म होता गया।

Also Read: 2 Labourers Killed, 1 Injured in IED Blast at Iron Ore Mine in Naxal-hit Narayanpur in Chhattisgarh

इंडिया गठबंधन में शामिल एक प्रमुख रणनीतिकार बताते हैं कि गठबंधन के खतरे कमोबेश सभी राजनीतिक दल भलीभांति समझते हैं।

कांग्रेस जहां थोड़ी भी ताकतवर होती है, आंख दिखाने से गुरेज नहीं करती। यही वजह है कि समान सोच की प्रमुख क्षेत्रीय शक्तियां इंडिया गठबंधन के अंदर अपना मजबूत फ्रंट बनाए रखना चाहती हैं, ताकि कांग्रेस उन पर हावी न हो सके।

Also Read: Deep Dive Dubai: Unveiling the World’s Deepest Swimming Pool

Share With Your Friends If you Loved it!