दुनिया

डोनाल्ड ट्रंप की होगी ट्विटर पर वापसी

ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क ने ऐलान किया है कि वे पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ट्विटर अकाउंट पर लगाए गए बैन को हटाएंगे। न्यूज एजेंसी AP के मुताबिक मस्क ने यह भी कहा है कि डोनाल्ड ट्रंप को ट्विटर पर बैन करने का निर्णय नैतिक रूप से एक बुरा निर्णय था।

बता दें कि पिछले साल अमेरिका में हुए राष्ट्रपति चुनाव के दौरान हिंसा की घटनाएं हुई थीं । इसके लिए ट्रंप समर्थकों को जिम्मेदार बताया गया था। इसके बाद ट्विटर समेत कई कंपनियों ने ट्रंप को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बैन कर दिया था।

ट्विटर ने इसलिए बंद किए थे ट्रंप के अकाउंट

ट्रम्प ने पिछले साल अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के रिजल्ट की घोषणा के बाद दो ट्वीट किए थे । एक में उन्होंने हिंसा करने वाले अपने समर्थकों को क्रांतिकारी बताया, तो दूसरे में उन्होंने कहा कि वो 20 जनवरी को होने वाले प्रेसिडेंशियल इनॉगरेशन (बाइडेन के शपथ ग्रहण) में नहीं जाएंगे।

इन दो ट्वीट के कुछ ही मिनट बाद ट्रम्प के अकाउंट के ट्वीट दिखने बंद हो गए और अकाउंट सस्पेंड का मैसेज शो होने लगा। ट्रम्प के इस ट्विटर अकाउंट पर 8.8 करोड़ से ज्यादा फॉलोअर थे । बाद में ट्रंप ने ट्रुथ (Truth) नाम से खुद का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म शुरू किया था।

फ्री स्पीच के समर्थक रहे हैं मस्क

हाल ही में ट्विटर से डील फाइनल होने के बाद टेस्ला के CEO एलन मस्क ने ट्रंप के साथ ही ऐसे अकाउंट्स को एक्टिवेट करने पर जोर दिया था, जिन्हें कई कारणों से बैन कर दिया गया है । मस्क ट्विटर डील से पहले भी खुद को फ्री स्पीच का बड़ा पक्षधर बताते रहे हैं। ट्विटर ने जब पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को बैन किया था तब भी एलन मस्क ने कहा था कि वह इस प्लेटफॉर्म को सुधारना चाहते हैं।

Share With Your Friends If you Loved it!