दुनियापॉलिटिक्सराष्ट्रीय

सबकुछ है तैयार: योगी सरकार का एक और बड़ा कदम, बस शुरू होने वाली है ये नई सेवा

आजकल आने जाने के लिए बहुत सुविधाएं हो गई हैं. लेकिन फिर भी बढ़ती आबादी और संसाधनों के चलते ट्रैफिक की काफी दिक्कत रहती है. लेकिन उत्तर प्रदेश सरकार बहुत जल्द एक ऐसी योजना शुरू करने जा रही है, जिससे वहां आने वाले टूरिट्स को बहुत फायदा होगा. ये सुविधा होगी हेलीकॉप्टर टैक्सी की. यूपी में ये सेवा पर्यटन विभाग शुरू करने जा रहा है.

जानकारी के अनुसार हेलिकॉप्टर टैक्सी की सेवा इसी साल दिसंबर से शुरू हो सकती है. प्रदेश के प्रमुख टूरिस्ट प्लेस को जोड़ने के लिए ये टैक्सी सेवा शुरू होने जा रही है. अब यूपी के जाने वाले टूरिस्ट को इस सुविधा का लाभ मिल सकेगा.

कोरोना महामारी को देखते हुए लोग भीड़-भाड़ से बचने के पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करने से बचते हैं, ऐसे में हेलिकॉप्टर टैक्सी को एक बेहतर विकल्प के रूप में देखा जा सकता है.

एक ही दिन में घूम के वापस आ सकेंगे

सचिव ने बताया कि ज्यादातर टूरिस्ट खासकर विदेशी टूरिस्ट आगरा में अच्छी कनेक्टिविटी के कारण ताजमहल देखने के लिए हैं, लेकिन वहीं वे खराब कनेक्टिविटी के कारण प्रदेश के अन्य महतावपूर्ण जगहों को नहीं देख पाते. 

ऐसे सभी टूरिस्ट अब इस हेलीकॉप्टर टैक्सी सेवा का भरपूर फायदा उठा पाएंगे. अधिकारियों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक ये सेवा से लोग एक ही दिन में प्रदेश के टूरिस्ट प्लेस को देखकर वापस आ सकते हैं.

आगरा में बन चुका है हेलीपोर्ट

पर्यटन विभाग के प्रमुख सचिव मुकेश कुमार मेश्राम के अनुसार आगरा में इस सेवा को शुरू करने के लिए हेलीपोर्ट बनकर तैयार है, वहीं अन्य कई टूरिस्ट प्लेस पर भी हेलीपोर्ट तैयार करने का काम चल रहा है.

यह योजना पब्लिक- प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मॉडल पर आधारित होगी. प्राइवेट कंपनियों की को खोजने के लिए दो सप्ताह के भीतर एक सलाहकार नियुक्त किया जाएगा.

Share With Your Friends If you Loved it!
  •  
  •  
  •  
  •