• April 24, 2024

सिराज ने बरपाया कहर, एक ही ओवर में चार बल्लेबाजों काे किया आउट

सिराज

भारत और श्रीलंका के बीच एशिया कप का फाइनल कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेला गया। रविवार (17 सितंबर) को खेले गए मुकाबले में श्रीलंकाई कप्तान दासुन शनाका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। हालांकि, उनका यह निर्णय सही साबित नहीं हुआ। लंकाई टीम 50 रन पर सिमट गई। जवाब में टीम इंडिया ने 6.1 ओवर में बिना किसी नुकसान के 51 रन बनाकर मैच और टूर्नामेंट को अपने नाम कर लिया। भारत की ओर से मोहम्मद सिराज ने खतरनाक गेंदबाजी की। उन्होंने छह विकेट हासिल किए। सिराज ने सात ओवर में 21 रन दिए।

श्रीलंका की पारी की शुरुआत खराब रही। पहले ओवर की तीसरी गेंद पर जसप्रीत बुमराह ने उसे पहला झटका दिया। उन्होंने कुसल परेरा को केएल राहुल के हाथों कैच कराया। परेरा खाता भी नहीं खोल पाए। उनके बाद आउट होने वाले बल्लेबाजों की लाइन लग गई और 12 रन के अंदर टीम के छह बल्लेबाज पवेलियन लौट गए।

Also Read : Palghar: Man Murders Live-In Partner Following Rape Accusation; Wife Aids in Body Disposal

विकेट के मामले में बुमराह ने टीम का खाता खोला। मोहम्मद सिराज ने इसे विकसित किया। अपने दूसरे और पारी के चौथे ओवर में उन्होंने चार विकेट हासिल किए। श्रीलंकाई बल्लेबाज पिच पर पवेलियन लौट गया। सिराज ने एक ही ओवर में पथुम निसांका, सदीरा समरविक्रमा, चरिथ असलंका और धनंजय डी सिल्वा को बाहर कर दिया। इसके बाद दासुन शनाका को छठे ओवर में आउट कर पांचवीं सफलता हासिल की। सिराज ने दस गेंद में पांच विकेट हासिल किए। सिराज ने पारी के बारहवें ओवर की दूसरी गेंद पर कुसल मेंडिस को आउट कर छठी बार जीता।

Also Read : Nobel Prize cash award set to increase to nearly one million euros

कोलंबो में सिराज ने बनाया रिकॉर्ड

2002 के बाद से भारत के लिए शुरुआती 10 ओवरों में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज मोहम्मद सिराज हैं। श्रीलंकाई पारी में सिराज ने 10 ओवर में पांच विकेट लिए। इस मामले में उन्होंने भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और जवागल श्रीनाथ को पीछे छोड़ा। 2003 में श्रीलंका के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग में श्रीनाथन ने चार विकेट लिए थे। 2013 में श्रीलंका के खिलाफ पोर्ट ऑफ स्पेन में भुवनेश्वर कुमार ने चार विकेट हासिल किए थे। 2022 में इंग्लैंड के ओवर में जसप्रीत बुमराह ने चार विकेट झटके थे।

भारत ने श्रीलंका को 10 विकेट से हराया, आठवीं बार चैंपियन बनी टीम इंडिया

भारत ने श्रीलंका को एशिया कप के फाइनल में 10 विकेट से हरा दिया है। टीम इंडिया ने आठवीं बार यह खिताब जीता। इससे पहले भारत ने 1984, 1988, 1990–91, 1995, 2010, 2016 और 2018 में खिताब जीता था। भारत ने यह टूर्नामेंट सात बार वनडे और एक बार टी20 में जीता है, जबकि श्रीलंकाई टीम ने छह बार यह खिताब जीता है। श्रीलंका पांच बार वनडे और एक बार टी20 में खिताब जीता है। पाकिस्तान की टीम दो बार चैंपियन बनी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीम इंडिया को एशिया कप का खिताब जीतने पर बधाई दी है। उन्होंने एक्स (पहले ट्विटर) पर लिखा- टीम इंडिया ने शानदार खेल दिखाया। एशिया कप जीतने पर बधाई। हमारे खिलाड़ियों ने पूरे टूर्नामेंट में उल्लेखनीय कौशल दिखाया है।

Also Read : RBI Urges Lenders to Provide Property Documents Within 30 Days of Loan Repayment

50 रन पर सिमटी श्रीलंकाई टीम

श्रीलंका की पूरी टीम 15.2 ओवर में 50 रन पर सिमट गई है। यह भारत के खिलाफ वनडे में श्रीलंका का न्यूनतम स्कोर है। इससे पहले श्रीलंका को भारत ने इसी साल जनवरी में 22 ओवर में 73 रन पर समेट दिया था। इतना ही नहीं यह भारत के खिलाफ वनडे में किसी भी टीम द्वारा न्यूनतम स्कोर है। इससे पहले बांग्लादेश ने 2014 में भारत के खिलाफ मीरपुर में 58 रन बनाए थे। 50 रन का स्कोर किसी भी वनडे फाइनल में न्यूनतम स्कोर है। इससे पहले भारतीय टीम श्रीलंका के खिलाफ 2000 में शारजाह में 54 रन पर सिमट गई थी। अब श्रीलंका ने इससे भी न्यूनतम स्कोर बनाया है। यानी श्रीलंका द्वारा बनाया गया 50 रन का स्कोर एशिया कप का भी न्यूनतम स्कोर है।

Also Read: Celebrating World Ozone Day: Protecting Our Atmosphere for a Healthier Planet

Share With Your Friends If you Loved it!