टेक्नॉलॉजी

चीनी कंपनियां भी टॉप 5 में शामिल, Xiaomi फिर से बनी नंबर वन स्मार्टफोन ब्रांड

चीनी स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी शाओमी ने सैमसंग और ऐप्पल जैसे ब्रांड को पीछे छोड़ दिया है। रिसर्च करने वाली संस्था IDC के ताजा जारी आंकड़ें के मुताबिक शाओमी ने सभी ब्रांड को पीछे छोड़ते हुए दूसरी तिमाही में भी सबसे पसंदीदा ब्रांड बन गया है। शाओमी के कुल शिपमेंट में 20 फीसद की वृद्धि देखी गई है। इस साल अब तक शाओमी नें 33.5 मिलियन यानी की करीब 3 करोड़ 35 लाख स्मार्टफोन्स भारत में शिप किया है, जो कि एक रिकार्ड है। इस दौरान शाओमी के कई नए स्मार्टफोन्स भी लॉन्च किए गए।
चीनी स्मार्टफोन कंपनी ने 10 मिलियन यूनिट्स यानी 1 करोड़ स्मार्टफोन शिप करके अपना टॉप पॉजीशन बरकरार रखा है। शाओमी का इस समय भारतीय स्मार्टफोन बाजार में 29.7 फीसद की हिस्सेदारी है। जबकि, इसके चिर-प्रतिद्वंदी दक्षिण कोरिया कंपनी का भारती बाजार में शेयर 23.9 फीसद है। सैमसंग ने इस तिमाही में 8 मिलियन यानी की 80 लाख यूनिट्स शिप किए हैं। इसके बाद तीसरे स्थान पर एक और चीनी स्मार्टफोन ब्रांड वीवो का नंबर आता है। वीवो की इस तिमाही में भारतीय बाजार में 12.6 फीसद हिस्सेदारी है। वीवो ने 4.2 मिलियन यानी की 42 लाख यूनिट्स भारतीय बाजार में शिप किए हैं। इसके बाद ओप्पो 7.6 फीसद के साथ चौथे और ट्रानशन 5 फीसद के साथ क्रमश: चौथे और पांचवें स्थान पर काबिज है।
IDC के मुताबिक, शाओमी के एक्सक्लूसिव ऑनलाइन लॉन्च और जबरदस्त शिपमेंट की वजह से भारतीय स्मार्टफोन बाजार में उसकी हिस्सेदारी बढ़ी है। इसके साथ ही शाओमी ने ऑफलाइन स्टोर में भी शिपमेंट बढ़ाई है, जिसका फायदा कंपनी को मिला है। IDC इंडिया के एसोसिएट रिसर्च डाइरेक्टर नवकेन्दर सिंह के मुताबिक, अगले कुछ सालों के लिए भारत तेजी से बढ़ता हुआ बड़ा स्मार्टफोन बाजार है, जो स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों को अपनी ओर आकर्षित करता है। लेकिन, बढ़ती प्रतिस्पर्धा के बीच किसी भी ब्रांड को लंबे समय तक भारतीय बाजार में बने रहना एक बड़ी चुनौती है।
IDC के मुताबिक, फीचर फोन बाजार में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है। पिछली तिमाही की तरह इस तिमाही में भी 44 मिलियन यूनिट्स भारत में शिप की गई है, जिसमें पिछले साल के इस तिमाही की तुलना में 29 फीसद ज्यादा है। रिलायंस जियो 4G फीचर फोन सेगमेंट के साथ ही ओवरऑल फीचर फोन सेगमेंट में टॉप पर बरकरार है। हालांकि 4G फीचर फोन बाजार में पिछली तिमाही के मुकाबले करीब 10 फीसद की गिरावट देखी गई है। वहीं 2G फीचर फोन बाजार में गिरावट जारी है, इसका सबसे बड़ा कारण रिलायंस जियो का 4G फीचर फोन है। लोग रिलायंस जियो के आकर्षक प्लान और ऑफर्स की वजह से 4G फीचर फोन खरीद रहे हैं।

Share With Your Friends If you Loved it!