• Tue. Jan 31st, 2023

दिल्ली में पारा माइनस में आया, पड़ रही कश्मीर जैसी ठंड

Delhi temperature

राजधानी दिल्ली में सर्दी कंपकंपी ला रही है। कश्मीर की ठंड महसूस कर चुके लोग आज सुबह ऑफिस के लिए निकले तो बोल पड़े कि दिल्ली में तो घाटी जैसी सर्दी आ गई है। हाथों-पैरों में गलन महसूस हो रही है और सुबह सफदरजंग में तापमान 1 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

आसमान साफ ​​है और कोहरा भी नहीं है, लेकिन अगले दो दिन शीतलहर परेशान करने वाली है। उधर, दिल्ली का उजवा इलाका दो दिन से चर्चा में है। आज सुबह यहां का न्यूनतम तापमान -0.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। निजी एजेंसी लाइव वेदर के संस्थापक नवदीप दहिया ने बताया है कि 17-18 जनवरी को दिल्ली में तापमान 1-2 डिग्री के बीच रह सकता है. कल से शीतलहर और तेज होगी। एक दिन पहले भी उजवा में तापमान -0.1 डिग्री सेल्सियस पर आ गया था। उजवा दिल्ली के दक्षिण पश्चिम इलाके में है। (नीचे नक्शा देखें) गुरुग्राम में भी तापमान 0.1 डिग्री पर आ गया। ऐसे में बच्चों के स्कूल भी खुल गए हैं। आइए जानते हैं कि उत्तर भारत में मौसम का अपडेट क्या है और आगे क्या है भविष्यवाणी।

दिल्ली-एनसीआर में धूप लेकिन…

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक आज सुबह लोधी रोड पर 1.6 डिग्री, सफदरजंग में 1.4 डिग्री तापमान रहा है। IMD एक्सपर्ट राजेंद्र जेनामणि ने बताया है कि आसमान साफ रहने से दिल्ली-एनसीआर में कोहरा नहीं है। दिन में अच्छी धूप हो रही है। ऐसे में पहले की शीत लहर से मौजूदा हालात की तुलना नहीं की जा सकती है। केवल रात को और सुबह तड़के दिल्ली में कोल्ड वेव की स्थिति है।

राजस्थान का फतेहपुर उत्तर-पश्चिम भारत में सबसे ठंडा स्थान रहा है, जहां न्यूनतम तापमान शून्य से 4.7 डिग्री सेल्सियस नीचे आ गया है। पंजाब के फरीदकोट में न्यूनतम तापमान -1 डिग्री सेल्सियस था, जिससे यह पूरे भारत में सबसे ठंडा स्थान बन गया। पंजाब, राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी मध्य प्रदेश में रविवार से शीतलहर का प्रकोप चल रहा है और इस वजह से ठंड बढ़ गई है।

Share With Your Friends If you Loved it!