breaking newslatestखेलताजा खबरे

एल्डोस पॉल ने रचा इतिहास, ट्रिपल जंप के फाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय बने

भारतीय खिलाड़ी एल्डोस पॉल ने इतिहास रच दिया है. वह अमेरिका में चल रही वर्ल्ड एथलेक्टिक्स चैंपियनशिप 2022 (World Athletics Championships 2022) के ट्रिपल जंप (Triple Jump) स्पर्धा के फाइनल में पहुंच गए हैं. ऐसा करने वाले वाले वह पहले भारतीय एथलीट बन गए हैं. एल्डोस ने ग्रुप राउंड में 16.68 मीटर की छलांग लगाकर फाइनल का टिकट कटाया है.

ट्रिपल जंप इवेंट में प्रतिस्पर्थियों को दो ग्रुप में बांटा गया था. दोनों ग्रुपों के टॉप-12 या 17.05 मीटर पार करने वाले खिलाड़ियों को फाइनल में एंट्री मिलनी थी. एल्डोस पॉल ग्रुप ए में रखे गए थे. यहां वह छठे स्थान पर रहे. ओवरऑल वह 12वें यानी आखिरी स्थान पर रहकर फाइनल में जगह बनाने में सफल रहे. इस स्पर्धा का फाइनल रविवार को सुबह 6.50 पर खेला जाएगा.

बता दें कि एल्डोस को वीजा मिलने में कुछ दिक्कतों का भी सामना करना पड़ा था. इस कारण वह अमेरिका पहुंचने में कुछ लेट हो गए थे. हालांकि, उन्होंने अपने प्रदर्शन में इसे नहीं झलकने दिया. वह इस सीजन के अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन (16.99 मीटर) से कुछ ही पीछे रहे. एल्डोस ने इस साल अप्रैल में हुए फेडरेशन कप में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था.

इस स्पर्धा में भारत की ओर से दो और खिलाड़ी भी शामिल थे. हालांकि वह फाइनल में नहीं पहुंच पाए. भारत के प्रवीण चित्रावल (16.49 मीटर) और अब्दुल्ला अबुबाकर (16.45 मीटर) की छलांग लगाकर क्रमशः कुल 17वें स्थान और 19वें स्थान पर रहे.

Share With Your Friends If you Loved it!