• Tue. Jan 31st, 2023

सीट बेल्ट नहीं लगाने पर पुलिस ने ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक पर लगाया जुर्माना

Rishi Sunak

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक पर थोड़े समय के लिए सीट बेल्ट नहीं लगाने के लिए जुर्माना लगाया गया है। ब्रिटेन की ट्रैफिक पुलिस ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है। हालांकि, पुलिस ने सुनक का नाम लिए बिना ट्वीट किया कि “हमने ब्रिटेन के एक 42 वर्षीय व्यक्ति पर कार की सीट बेल्ट नहीं लगाने के लिए 100 पाउंड का जुर्माना लगाया है।” अगर मामला अदालत में जाता है तो यह राशि बढ़कर £500 हो जाएगी।

आपको बता दें कि पीएम ऋषि सुनक अभी दो दिन पहले ही कार की सीट बेल्ट नहीं लगाने पर सोशल मीडिया पर ट्रोल हो गए थे। हालांकि इसके लिए उन्होंने देशवासियों से माफी भी मांगी ली थी। हालांकि उन्होंने सीट बेल्ट को सिर्फ कुछ क्षणों के लिए एक वीडियो बनाने के लिए खोला था, लेकिन उन्हें ट्रोल होने के बाद भूल का एहसास हो गया। इसके बाद पीएम ऋषि सुनक ने इसकी गलती के लिए क्षमा मांग लिया था। इसके बावजूद ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन पाए जाने पर ट्रैफिक पुलिस ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का चालान काट दिया है।

Rishi Sunak
Rishi Sunak

सोशल मीडिया के लिए वीडियो बनाते समय खोला था बेल्ट

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक गुरुवार को उत्तर-पश्चिम इंग्लैंड में गाड़ी चलाते समय सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहे थे, तभी उन्होंने बहुत कम समय के लिए अपनी सीट बेल्ट हटा ली। सनक ने स्वीकार किया कि इस जल्दबाजी के परिणामस्वरूप “निर्णय की संक्षिप्त त्रुटि” हुई। इसके बाद उनका वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल होने लगा, जिसमें लोग सीट बेल्ट नहीं लगाने को लेकर सुनक की आलोचना कर रहे थे। सुनुक के डाउनिंग स्ट्रीट के प्रवक्ता ने कहा कि उन्होंने केवल थोड़ी देर के लिए अपनी सीट बेल्ट हटाई थी और स्वीकार किया कि उन्होंने गलती की है।

ब्रिटेन में सीट बेल्ट नहीं लगाने पर 100 से 500 पाउंड है जुर्माना

ब्रिटेन में कार चलाते समय या बैठकर यात्रा करते समय सीट बेल्ट न लगाने पर 100 पाउंड का “ऑन-द-स्पॉट” जुर्माना दिया जा सकता है। अगर मामला अदालत में जाता है तो यह बढ़कर 500 पाउंड हो जाता है। यानि यदि व्यक्ति ने मौके पर जुर्माने की राशि अदा नहीं की तो अदालत जाने पर उसे इसका पांच गुना जुर्माना अदा करना पड़ता है। हालांकि पहले दिन पीएम ऋषि सुनक पर जुर्माना नहीं लगाया गया था। अब उनपर जुर्माना लगा दिया गया है। यह संभवतः ब्रिटेन का पहला मामला है, जब उनके देश के प्रधानमंत्री को सीट बेल्ट नहीं लगाने पर जुर्माना भरना पड़ेगा।

Share With Your Friends If you Loved it!