breaking newslatestआरोग्यताजा खबरेदुनियाराष्ट्रीय

इंटरनेशनल योग दिवस 2022: मैसूर पैलेस ग्राउंड पर पीएम मोदी ने किया योग

दुनिया भर में आज (21 जून 2022) योग दिवस (International Yoga Day) मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर कर्नाटक के मैसूर पैलेस ग्राउंड में योग कार्यक्रम में हिस्‍सा लिया। इस मौके पर पीएम मोदी ने पूरी दुनिया को योग दिवस पर संदेश भी दिया। वहीं पतंजलि योगपीठ में बाबा रामदेव ने योग किया। योग दिवस पर आयुष मंत्री सर्वानंद सोनेवाल भी पीएम मोदी के साथ मौजूद रहे। मोदी सरकार के 75 मंत्री अलग-अलग 75 जगहों पर सामूहिक रूप से लोगों के साथ योगाभ्यास कर रहे हैं।

इस अवसर पीएम मोदी ने कहा, ”हमें योग को एक अतिरिक्त काम के तौर पर नहीं लेना है। हमें योग को जानना है और जीना भी है, अपनाना भी है, पनपाना भी है। जब हम योग को जीने लगेंगे तब योग दिवस हमारे लिए योग करने का नहीं बल्कि अपने स्वास्थ्य, सुख, और शांति का जश्न मनाने का माध्यम बन जाएगा। योग मानव मात्र को निरोग जीवन का विश्वास दे रहा है।”

इंटरनेशनल योगा डे पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्‍सा लेने के बाद बाबा रामदेव ने कहा कि योग आध्‍यात्मिक है न कि धार्मिक। रामदेव ने मंगलवार सुबह पांच बजे से योग कार्यक्रम की शुरुआत और 8 बजे तक 10 हजार लोगों के साथ अभ्‍यास किया। रामदेव ने कहा कि हमें प्रतिदिन चार से पांच आसन जरूर करने चाहिए। उन्‍होंने कहा कि योग सभी के लिए है इसे किसी धर्म या राजनीति के चश्‍मे से न देखें।

Share With Your Friends If you Loved it!