breaking newslatestObituaryताजा खबरेदुनियामनोरंजन

ऑस्कर विनर एक्ट्रेस लुईस फ्लेचर का 88 साल की उम्र में निधन, नींद में ही छोड़ गईं दुनिया 

साल 1975 में आई फिल्म ‘वन फ्लू ओवर द कुकूज नेस्ट’ में खलनायक नर्स का किरदार निभाने वालीं ऑस्कर विनर एक्ट्रेस लुईस फ्लेचर का 88 साल की उम्र में निधन हो गया। लुईस फ्लेचर ने 23 सितंबर फ्रांस के मोंटडुरस स्थित अपने घर पर आखिरी सांस ली। लुईस फ्लेचर नींद में ही इस दुनिया को छोड़कर चलीं गयीं। उनके एजेंट डेविड शॉल ने शुक्रवार को एसोसिएटेड प्रेस को यह जानकारी दी। हालांकि, निधन का कारण फिलहाल स्पष्ट नहीं किया गया है।

जब Louise Fletcher को डायरेक्टर मिलोस फॉरमैन ने ‘कुकूज नेस्ट’ में नर्स के किरदार के लिए चुना था, तब वह 40 साल की थीं और दर्शकों के लिए वह काफी हद तक अनजान चेहरा थीं। ‘वन फ्लू ओवर द कुकूज नेस्ट’ 1934 की ‘इट हैपन्ड वन नाइट’ के बाद से सर्वश्रेष्ठ चित्र, सर्वश्रेष्ठ निर्देशक, सर्वश्रेष्ठ अभिनेता, सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री और सर्वश्रेष्ठ कहानी का अवॉर्ड जीतने वाली पहली फिल्म बन गई।


बेटों की परवरिश के लिए लुईस ने एक्टिंग से लिया था 11 साल का ब्रेक

यही नहीं, यह फिल्म 1975 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली दूसरी फिल्म बन गई थी। साल 1976 में हुए अकेडमी अवॉर्ड्स में ऑस्कर अवॉर्ड को हाथ में पकड़े हुए लुईस फ्लेचर ने दर्शकों से कहा था, ‘ऐसा लगता है जैसे आप सभी मुझसे नफरत करते हैं।’ फ्लेचर ने ‘कुकूज नेस्ट’ के अलावा ‘मामा ड्रैकुला’, ‘डेड किड्स’ और ‘द बॉय हू कैन फ्लाई’ में काम किया। वह फ्रांस में अपने दो बेटों-जॉन और एंड्रयू बिक के साथ रहती थीं।

आखिरी बार 2017 में इस कॉमेडी सीरीज में आईं नजर

लुईस फ्लेचर आखिरी बार 2017 में नेटफ्लिक्स की कॉमेडी टीवी सीरीज GirlBoss में नजर आई थीं। उन्होंने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत 1958 में टीवी सीरीज ‘लॉमैन’ से की थी। इसके बाद वह टीवी सीरीज Maverick में नजर आईं। करियर के अलावा लुईस फ्लेचर की पर्सनल लाइफ भी सुर्खियों में रही। लुईस फ्लेचर ने 1960 में लिट्ररेरी एजेंट और प्रोड्यूसर बेरी जिक से शादी की थी, लेकिन 1977 में उनका तलाक हो गया था। लुईस फ्लेचर के दो बेटे हैं, जिनकी परवरिश के लिए उन्होंने एक्टिंग से 11 साल का ब्रेक लिया था।

Share With Your Friends If you Loved it!